Computer Memory क्या है और इसके कितने प्रकार है ?

What is Computer Memory in Hindi

आपने बहुत बार कंप्यूटर memory के बारे में सुना होगा लेकिन आपके मन में तरह-तरह के सवाल आते होंगे जैसे computer memory क्या होता है और computer memory के कौन-कौन से प्रकार है? ये सभी जानकारी इस लेख में मिल जाएगी जिसको पढ़कर आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगे।  

तो चलिए देखते है इस लेख को और जानते है कंप्यूटर मेमोरी के बारे में और भी अच्छे तरीके से।  

कंप्यूटर मेमोरी किसे कहते है? (Computer Memory Meaning in Hindi)

Compuer memory kya hai


कंप्यूटर आजकल लगभग सभी कामो को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, सभी कंप्यूटर system में डाटा और जानकारियों store करने के लिए memory की जरुरत होती है जिसे कंप्यूटर मेमोरी कहा जाता है।  जैसे अगर हमे कोई जानकारी स्टोर करता हो तो हम अपने दिमाग का इस्तेमाल करते है ठीक उसी प्रकार से computer में data storage के लिए कंप्यूटर की तरह-तरह की memory का इस्तेमाल किया जाता है और उस stored data के अनुसार कार्य करता है।

Computer Memory के तीन प्रकार होते है – ( Types of Computer Memory )

  1. Cache Memory 
  2. Primary Memory 
  3. Secondary Memory

Cache Memory क्या होता है ? What is Cache Memory in Hindi


Cache Memory, computer का high speed semi-conductor memory होता है, जिसकी speed सभी memory से सबसे अधिक होती है, जो program/applications, कंप्यूटर सिस्टम में run हो रही होती है, तो उस program को तेज़ चलने में cache memory मदद करता है, जिसमें कंप्यूटर द्वारा बार-बार इस्तेमाल होने वाले instructions या data को temporary memory के तौर पर store किया जाता है, जब भी कंप्यूटर में कोई program run करना होता है तो CPU के साथ जुड़ा cache memory तेज़ होने के कारण तुरंत उस कार्य को कर देता है।

Cache Memory कैसे काम करता है ?


cache memory kaise kaam krta hai


कंप्यूटर में मौजूद Hard Disk, RAM, SSD ये सभी memory storage की काम करने की गति CPU की गति तुलना में बहुत ही slow होती है, जिससे कोई instructions को CPU तक आने में काफी देर लग जाती है जिससे कंप्यूटर की processing speed काफी धीरे हो जाती है। लेकिन cache memory, CPU और main memory के बीच स्थित होता है। इसकी data transfer और read की गति सबसे तेज़ होती है जिससे इसकी processing speed में लगने वाला समय घटकर कम हो जाता है, जिसके कारण सभी program और applications तेज़ी से कंप्यूटर में चलते है।    

Cache Memory के तीन प्रकार होते है – Types of Cache Memory In Hindi

L1 cache or Primary cache 

L2 cache or Secondary cache 

L3 cache 

Cache memory की कुछ विशेषताए

1. Cache Memory की गति सभी तरह के memory से सबसे तेज़ होती है।  

2. कंप्यूटर CPU द्वारा स्टोर होने वाले सभी cache memory temporary store होते है, जिसकी store करने की छमता बहुत कम होती है।  

3. इसकी कीमत secondary और primary दोनों तरह के memory से सबसे अधिक होता है।  

Primary Memory क्या होता है? Primary Memory Meaning in Hindi 


Primary Memory को Primary Storage और main memory के नाम से भी जाना जाता है, जो कंप्यूटर के काम करने के दौरान सभी data और प्रोग्राम को स्टोर करने का कार्य करता है, जो कंप्यूटर CPU के साथ जुड़कर data को system तक पहुँचाया जाता है ताकि कंप्यूटर उसके अनुसार काम कर सके, इसके बिना हम कम्पूटर को नहीं चला सकते है क्योकि जब तक program का data नहीं होगा तब तक कंप्यूटर को operate नहीं किया जा सकता है। 

हालाँकि, इसकी storage की छमता secondary memory की तुलना में काम होती है, लेकिन data transfer तेज़ होने के कारण इसका कार्य तेज़ी से होता है।  

प्राइमरी मेमोरी की कुछ विशेषताए 

1.Primary memory सीधे हमारे कंप्यूटर CPU के साथ जुड़कर  काम करता है। 

2. Primary memory में Data Transfer की गति secondary memory से बहुत तेज़ होती है।  

3. यह memory काफ़ी महँगा भी होता है।  

4. यह एक semi-conductor memory होता है। 

Primary Memory के मुख्य दो उदहारण है :- 

RAM ( Random Access Memory )

ROM ( Read Only Memory ) 

Secondary Memory क्या है?

secondary memory kya hota hai


Secondary Memory को secondary storage भी कहा जाता है। Secondary Memory एक प्रकार का Non-Volatile Memory है, जिसका मतलब computer shutdown या power off होने के बाद भी data रहता है जिसे चाहे तो peramantely भी store किया जा सकता है। Data store करने के लिए Internal या External दोनों तरह के memory का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे MB, GB, और TB के रूप data को store करके रखा जाता है।   

इसके कुछ उदहारण है :- 

 

SSD, Pendrive, Hard Drive और अन्य memory device का उपयोग होता है।  

Secondary Memory को दो मुख्य भागो में बाँटा गया है :

  • Fixed Storage Device
  • Removable Storage Device

Fixed Storage Devices  

Fixed Storage एक तरह का internal storage होता है जो computer system के सभी data store करता है यह memory कम्प्यूटर के साथ inbuilt आता है यानि की इसको आसानी से remove नहीं किया जा सकता है इसके लिए आपको कोई कंप्यूटर एक्सपर्ट की जरूरत होती है ताकि वो ये काम करके memory को upgrade या बदल सकता है।   

Fixed storage के प्रकार  

SSD (Solid-state Disk )

HDD ( Hard Disk Drive ) 

Removable storage 

Removable Storage Device में आप कंप्यूटर में उपस्थित data को किसी भी external devices की मदद से store किया जा सकता है, और इससे एक से दूसरे कंप्यूटर में data transfer में भी काफी मदद होती है, इसकी सबसे अच्छी बात ये है, की ये removable memory है, जिसे जरुरत पड़ने पर कंप्यूटर से आसानी से निकाल सकते है इसके साथ ही इस तरह के devices को जरुरत के अनुसार कही भी ले जा सकते हो। 

Removable storage के प्रकार 

  • Pendrive 
  • Memory cards 
  • DVDs  

Secondary Memory की कुछ विशेस्तए 

 

1. Secondary memory की data reading की गति primary memory से थोड़ी काम होती है।  

2. इसमें datastore करने की छमता बहुत अधिक होती है जिसको GB और TB के रूप में store किया जाता है।  

 

3. कंप्यूटर बंद होने के बाद भी इसका data store ही रहता है, जिसका मतलब ये एक Non-volatile Memory है।  

4. कुछ-कुछ secondary memory devices को कंप्यूटर से remove किया जा सकता है। 

5. Primary Memory की तुलना में Secondary memory काफी सस्ता होता है।   

आज आपने क्या सीखा ? 

आशा करता हूँ की ये पोस्ट जिसमें मैंने आपको बताया की computer memory क्या है और इसके कितने प्रकार होते है सभी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से आसान शब्दों में देनी की कोशिश की है जिससे आपको कुछ भी समझने में परेशानी न हो सके, और सभी चीज़े आसान से सिख सकते हो।  


अगर ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी computer memory किसे कहते है इसके बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकें।   

कंप्यूटर मेमोरी के संबंध में पूछे जाने वाले कुछ सवाल :-

Primary Memory कितने प्रकार के होते है ?


Primary Memory को दो मुख्य प्रकार है, पहला RAM और दूसरा ROM है।


कंप्यूटर मेमोरी कितने प्रकार के होते है ?


इसके तीन सबसे जरुरी प्रकार के मेमोरी होते है, जिससे computer system में data store होता है और कंप्यूटर उसके अनुसार कार्य करता है।

कौन-सा computer memory सबसे तेज़ होता है ?

Cache memory सभी मेमोरी से सबसे तेज़ काम करता है, जिसकी data processing speed अधिक होने के कारण CPU भी अच्छे से कार्य करता है।
इसे  पोस्ट को भी पढ़े – 


Leave a Comment