New Story लालच बुरी बला है / New Friendship Moral Story 2022

लालच बुरी बला है |

New Story लालच बुरी बला है / New Friendship Moral Story

Friendship Moral Story


एक छोटे से गांव में तीन दोस्त रहते थे। तीनों की आर्थिक परिस्थिति बहुत ही खराब थी। पैसों की तंगी उन्हें सता रही थी, इसीलिए तीनों या फैसला लेते हैं कि, वे शहर जा कर काम करेंगे और पैसा कमाएंगे। अगली सुबह उन्होंने ठीक वैसा ही किया।और तीनों एक साथ शहर की ओर निकल पड़े।

उन्हें एक जंगल पार कर शहर पहुंचना था। चलते चलते वे तीनों बहुत थक चुके थे। उनका खाना-पानी भी खत्म हो चुका था। भूख और प्यास के मारे इनकी जान निकली जा रही थी। तीनों को बहुत जोरों की भूख लगी थी, लेकिन अब लगभग शहर पहुंची चुके थे। शहर की इमारतें अब दिखने लगी थी।

छोटे बच्चों की कहानियाँ

तभी जंगल के सुनसान रास्ते पर उन्हें एक पैसों से भरा बैग मिलता है। इस बैग में इतने पैसे होते हैं कि, इन तीनों के पैसों की कमी खत्म हो जाए। तीनों को जीवन भर कभी पैसे कमाने की जरूरत ना पड़े। तीनों ने यह फैसला किया कि वह इन पैसों को आपस में बराबर बराबर बैठेंगे और घर लौट जाएंगे।

अब समस्या इनके भूख की थी। तीनों सूझबूझ से फैसला लेते हैं कि एक मित्र बैग में से थोड़े से पैसे लेकर शहर जाएगा और खाना लेकर आएगा, और दो मित्रों पैसों की रखवाली करेंगे।

तीनों में से एक मित्रों शहर खाना लाने चल पड़ा। शहर पहुंचते ही उसके मन में लालच आ गई। उसने सोचा कि अगर मैं इन दोनों के खाने में जहर मिला दूं , तो सारा पैसा मेरा हो जाएगा। यही सोचकर उसने उन दोनों के खाने में जहर मिला दिया और खुद खाना खाकर जंगल की ओर वापस चल दिया।

बच्चों की कहानियाँ

यहां पर दो मित्र जो पैसों की रखवाली कर रहे थे उनका मन भी साफ नहीं था। उन्होंने भी सोचा कि अगर वह उसे मार दें तो, एक हिस्सा कम हो जाएगा। इन्हे ज्यादा पैसे मिलेंगे। उसे मारने का इरादा बना कर दोनों मित्र भोजन का और उसके आने का इंतजार करने लगे।

उसके आते ही इन दोनों ने उसकी हत्या कर दी और बहुत खुशी-खुशी खाना खाने लगे। खाने में जहर होने के कारण उन दोनों के बीच मृत्यु हो गई। इन तीनों ने लालच दिखाई और इनके हाथ से आया धन चला गया। लालच का की वजह से इनको अपनी जान गवानी पड़ी। 

Hindi Stories for Kids

दोस्तों, इसीलिए हमें जितना मिला है, उतने में ही संतोष करना चाहिए। मेहनत करके अपने सपनों को पूरा करना चाहिए। लालची व्यक्ति कभी भी खुश नहीं रहता और उसके लालच का परिणाम हमेशा बुरा ही होता है। इसीलिए हमें जीवन में लालच नहीं दिखानी चाहिए।

 सीख: लालच बुरी बला है। मेहनत से वह सब पाया जा सकता है, जो आप पाना चाहते हैं।

                                               -अविनाश कुमार

Leave a Comment