Truecaller क्या है और कैसे काम करता है?

Truecaller क्या है?

एक आम यूजर को सभी कॉल्स लेने में हमेशा परेशानी होती है क्योंकि बहुत बार कुछ अनचाही कॉल्स आ जाती हैं जिन्हें उठाना हमें अच्छा नहीं लगता। हम में से बहुत से उपयोगकर्ता यह नहीं जानते हैं कि Truecaller क्या है और Truecaller कैसे काम करता है?

इसमें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम जिस ऐप के बारे में जानेंगे वो हमारी इस परेशानी को दूर करने वाला है। जी हाँ दोस्तों इस समस्या का सीधा सा जवाब है कि “Truecaller” एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है, जो दुनिया भर में नंबर लुकअप सर्विस भी है।

यानी इस ऐप के इस्तेमाल से आप किसी भी मोबाइल नंबर के मालिक के बारे में बिना कॉल किए जान सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने Truecaller का इस्तेमाल जरूर किया होगा।

यह लोगों को अन्य संपर्क जानकारी खोजने में मदद करता है जो नाम और नंबर पर आधारित है। इसमें यूजर्स को किसी इनकमिंग कॉल को पहचानने या ब्लॉक करने के लिए कॉल रिसीव करने की जरूरत नहीं होगी।

इसलिए सही संपर्क पाने के लिए आपको कभी भी इस सेवा को छोड़ना नहीं पड़ेगा। Truecaller दो इंजीनियरों का आइडिया था जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं। आज यह 70 से अधिक देशों में फैला हुआ है।

इस शानदार ऐप के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, इसलिए आज मैंने सोचा कि क्यों न आप लोगों को Truecaller के साथ क्या होता है और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में जानकारी प्रदान की जाए, ताकि आप भी इसके बेहतरीन फीचर्स का उपयोग कर सकें। 

आजकल सभी के मोबाइल नंबर पर कई अनजान नंबरों से कॉल आती रहती हैं। इन अज्ञात नंबरों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्रूकॉलर वर्तमान में सबसे लोकप्रिय ऐप है। Truecaller क्या है यह एक ऐसी सर्विस है जो हमें किसी भी अनजान नंबर की डिटेल बताती है। कौन उस नंबर का इस्तेमाल कर रहा है और किस राज्य का है, वह नंबर कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर है।

Truecaller App क्या है?

Truecaller एक Smartphone App है। जिसमें चैट, वॉयस और कॉल रिकॉर्डिंग जैसे कई अहम फीचर हैं। आमतौर पर उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन का उपयोग नंबर लुकअप सेवा के रूप में करते हैं। किसका काम है अनजान कॉल की पूरी जानकारी देना, यह कॉल कहां से आई और किसके नाम पर सिम है



Truecaller क्या है और कैसे काम करता है?


इसका नाम क्या है। इसके अलावा यह राज्य और देश के बारे में भी बताता है। अगर आपके फोन पर कभी किसी ऐसे नंबर से कॉल आती है जो आपके फोन में सेव नहीं है तो ट्रूकॉलर आपको सब कुछ मुहैया कराता है

दरअसल, जब आप Truecaller के अंदर अपना अकाउंट बनाते हैं तो वहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होती है। जिससे आपके नंबर की जानकारी ट्रूकॉलर तक दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाती है। लेकिन यह पूरी तरह सुरक्षित है। Truecaller के पास एक Global Phone Directory है। इसके कारण यह आपको सभी नंबरों की जानकारी प्रदान करता है, चाहे वह आपकी पहचान में हो या नहीं। आप इस एप्लिकेशन पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों नंबरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह आपको किसी को भी जानने में मदद करता है, भले ही वह प्रीपेड फोन ही क्यों न हो। इसलिए आप जो कुछ भी खोजना चाहते हैं, चाहे वह स्थानीय हो या विश्व स्तर पर, Truecaller आपको उस संपर्क को खोजने में मदद करता है।

Truecaller को किसने बनाया ?

Truecaller को ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी नाम की एक स्वीडिश कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। यह स्टॉकहोम, स्वीडन में एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी है जिसकी स्थापना 2009 में एलन मामेदी और नामी ज़ारिंगहलम ने की थी।

Truecaller का इतिहास 

Truecaller ने पहली बार 1 जुलाई 2009 को ब्लैकबेरी स्मार्टफोन के साथ अपनी यात्रा की। इसमें बड़ी सफलता के बाद, Truecaller ने इसे अन्य स्मार्टफोन प्लेटफॉर्म के लिए जारी किया, जो फरवरी 2014 में Android और iPhones (IOS) थे।

Truecaller को ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी द्वारा विकसित किया गया है, जो स्टॉकहोम, स्वीडन में स्थित एक निजी कंपनी है। Truecaller की स्थापना 2009 में दो इंजीनियरों द्वारा की गई थी, जिनका नाम एलन ममेदी और नामी ज़र्रिंघलम था।

बहुत जल्द, सितंबर 2012 तक, Truecaller के 5 मिलियन उपयोगकर्ता थे। ये यूजर्स हर महीने बढ़ रहे हैं, 22 जनवरी 2013 तक Truecaller के 10 मिलियन यूजर्स पूरे हो चुके थे। 2020 की रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो ट्रेकलर का इस्तेमाल करने वाले 20 करोड़ यूजर्स भारत से हैं |

कुछ समय बाद Truecaller ने भारत में विशेष रूप से 7 जुलाई 2015 को Truemessenger नाम से अपना ऐप लॉन्च किया। Truemessenger एप्लिकेशन का मुख्य कार्य एसएमएस भेजने वाले की पहचान करना है। इस एप्लिकेशन को भारत में लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य भारत में अपना आधार बनाना था। इसके साथ ही Truecaller ने दिसंबर 2019 में यह भी घोषणा की कि वह 2022 में IPO में सार्वजनिक होगी।

बाद में उन्होंने घोषणा की कि वह येल्प के साथ साझेदारी करना चाहते हैं ताकि जब कोई स्मार्टफोन पर कॉल करे तो वे येल्प के एपीआई डेटा का उपयोग व्यावसायिक नंबरों की पहचान करने के लिए कर सकें।

Truecaller कैसे काम करता है ?

आइए जानते हैं truecaller कैसे काम करता है। जब आप अपने मोबाइल में Truecaller ऐप इंस्टॉल करते हैं या जब आप Truecaller के लिए साइन अप करते हैं, तो यह आपसे कुछ अनुमति मांगता है। इन्हीं में से एक परमिशन है कॉन्टैक्ट एक्सेस, जब आप इस परमिशन की इजाजत देते हैं तो ट्रूकॉलर आपके फोन के सभी कॉन्टैक्ट्स को देख पाता है और उन्हें अपने सर्वर में सेव भी कर लेता है।

इससे आपके सभी नाम और नंबर Truecaller के पास सेव हो जाते हैं। अब Truecaller में आप में से कई लोगों को सर्च करने पर किसी का कॉल आ रहा है तो Truecaller अपने सर्वर में उस नंबर को सर्च करता है। और जिस नाम से उस नंबर को सर्वर में सेव किया जाता है, वह नाम आपके इनकमिंग कॉल या सर्च रिजल्ट में दिखाई देता है।

क्या Truecaller Safe है ?

जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चुका है कि Truecaller आपके फोन के सभी कॉन्टैक्ट नंबरों को एक्सेस करता है। फिर ये सभी नंबर सार्वजनिक हो जाते हैं। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करने का खतरा हो सकता है। शायद आप सोच रहे होंगे कि इसके इस्तेमाल से क्या खतरा है तो आइए हम आपको बताते हैं। मान लीजिए आपने अपने फोन में ट्रेकलर इंस्टॉल कर लिया है।

और आप इसका उपयोग कर रहे हैं, और आपकी संपर्क सूची में आपके परिवार और कई रिश्तेदारों के व्यक्तिगत नंबर हैं, तो ये सभी नंबर एप्लिकेशन के माध्यम से सार्वजनिक हो गए हैं। इसकी मदद से अगर आपके परिवार में किसी की बेटी या घर का कोई भी नंबर गलत हाथों में पड़ जाता है तो वह आपको परेशान करता रहेगा। ऐसे कई तरह के लड़के होते हैं,

जिनका किसी भी प्रकार का व्यवसाय नहीं है, बस Truecaller पर नए-नए नंबर खोजते रहें। लड़की के नाम पर जो भी नंबर आता है, वह उसे कॉल करता है। और उसे प्रताड़ित करें। हालांकि यह एक लाभकारी अनुप्रयोग है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं।

Truecaller में on a call का क्या मतलब होता है ?

जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं, उसके प्रोफाइल के नीचे ट्रूकॉलर पर ऑन ए कॉल विकल्प दिखाई देता है। आपको बता दें कि अगर आप किसी को कॉल कर रहे हैं और उसकी प्रोफाइल में सबसे नीचे ऑन ए कॉल लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है। जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं वह किसी अन्य कॉल पर व्यस्त है। जब उसका फोन कट जाता है तो यहां से On A Call लिखा होता है।

Truecaller के फायदे 

  • अगर आपके पास किसी अंजान नंबर से कॉल आती है तो Truecaller आपको उससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देता है।
  • अगर आपके पास किसी नए नंबर से कॉल आती है, और किसी कारण से आप उस कॉल को रिसीव नहीं कर पा रहे हैं, तो उस नंबर को डायल करने से पहले आप Truecaller में चेक कर सकते हैं कि यह नंबर किस नाम से है।
  • इस ऐप के अंदर एक खास फीचर यह भी है कि आप वॉयस कॉल के साथ-साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
  • इस एप्लिकेशन में आपको Google Pay, Phone Pay और Paytm जैसे भुगतान करने की सुविधाएं भी मिलती हैं। इसके अलावा आप Truecaller Wallet में अपने बैंक खाते में पैसे भी डाल सकते हैं।
  • अगर आपका कोई दोस्त आपका मैसेज नहीं पढ़ रहा है, और कोई आपको रिप्लाई नहीं कर रहा है। तो ऐसे में आप Truecaller Flash की मदद से उस शख्स तक अपना मैसेज पहुंचा सकते हैं। क्योंकि अगर आप फ्लैश से कोई मैसेज भेजते हैं तो सामने वाले को देखना अनिवार्य हो जाता है। यह स्क्रीन से तब तक नहीं हटता जब तक व्यक्ति इसे स्वयं हटा नहीं देता।

Truecaller के नुकसान

  • यह आपके सभी संपर्क नंबरों, यहां तक ​​कि संदेशों तक भी पहुंच सकता है।
  • साथ ही वह यूजर्स की सारी जानकारी भी कलेक्ट करता है और समय आने पर उसे अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकता है, यह मैं नहीं कह रहा हूं, बल्कि उसकी privacy policyमें लिखा है। इससे यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में पड़ जाती है।
  • सीमित सुविधाओं के साथ, मुफ्त संस्करण विज्ञापन भी दिखाता है, जो समय आने पर परेशान हो जाते हैं।

Truecaller के Professional फीचर्स क्या है ?

Truecaller फ्री वर्जन और प्रीमियम वर्जन दोनों में उपलब्ध है। जहां फ्री वर्जन बिल्कुल फ्री है वहीं प्रीमियम वर्जन में यूजर्स को कुछ सब्सक्रिप्शन फीस देनी होती है। प्रीमियम संस्करण में, उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में Truecaller खाते में एक प्रो बैज दिखाई देता है। आप एक साथ एक महीने में अधिकतम 30 संपर्क अनुरोध प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कोई और ads बिलकुल भी नहीं दिखेगा.

FAQ

1.क्या Truecaller Chinese app है?

Truecaller कोई चाइनीज ऐप नहीं है। यह एक स्वीडिश कंपनी है, हालांकि भारतीय सैनिकों के लिए इस एप्लिकेशन को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन इस समय Truecaller का इस्तेमाल पूरे भारत में किया जा रहा है।


2.Truecaller  किस देश का app है?

Truecaller कॉलर पहचान और स्पैम ब्लॉकिंग सेवा प्रदान करने वाला एक ऐप है, जो स्वीडन देश में बना है। लेकिन जब आप ट्रक वाले को खोलते हैं तो उसके लोगो के नीचे मेड इन स्वीडन और इंडिया लिखा होता है। अब इसका प्रधान कार्यालय भी भारत में है।


3.Truecaller  में last seen का क्या मतलब होता है?
व्हाट्सएप में जिस तरह प्रोफाइल के नीचे लास्ट सीन लिखा होता है, उसी तरह ट्रूकॉलर में भी लिखा जाता है, लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि ट्रूकॉलर में लास्ट सीन का मतलब क्या होता है। ट्रूकॉलर में लास्ट सीन का मतलब है कि यूजर ने कितनी देर पहले ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को खोला। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें Whatsapp जैसे Messenger फीचर भी होते हैं।


4.क्या Truecaller बिना इंटरनेट के भी चल सकता है?
Truecaller बिना इंटरनेट के भी आपके डिवाइस पर आसानी से काम कर सकता है। एक बार कॉलर की पहचान हो जाने के बाद, Truecaller के माध्यम से, Truecaller बिना इंटरनेट के भी आपके लिए उस कॉलर की पहचान कर लेगा।

Conclusion

तो दोस्तों ये हमारी कोशिश थी आपके लिए Truecaller क्या है से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी लेकर। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख truecaller क्या है के बारे में पसंद आया होगा।

आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और Truecaller से जुड़ी जरूरी बातें उनके साथ जरूर शेयर करें। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आप अपने सुझाव भी हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment